JAN BHAGIDARI- Idea on How to Raise Money for Railways to Provide Better Services / रेलवे के लिए बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए पैसे कैसे बढ़ाएं पर विचार - CSC KNOWLEDEGBASE

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बुधवार, 28 मार्च 2018

JAN BHAGIDARI- Idea on How to Raise Money for Railways to Provide Better Services / रेलवे के लिए बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए पैसे कैसे बढ़ाएं पर विचार



भारतीय रेलवे ने 'बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए रेलवे के लिए पैसा कैसे बढ़ाएं' (जन भागिदारी) पर एक सार्वजनिक प्रतियोगिता आयोजित करने का निर्णय लिया है।
भारतीय रेलवे देश के सामाजिक-आर्थिक मानचित्र में एक अनोखी स्थिति में हैं। देश में तेजी से औद्योगिक और ढांचागत विकास के लिए योगदान देने वाले ऊर्जा कुशल, भूमि उपयोग में आर्थिक और उच्च दक्षता वाली दक्षता के साथ रेलवे को विकास का एक वाहन माना जाता है। हालांकि, इस प्रक्रिया में, रेलवे एक सामाजिक लागत के जरिए अर्थव्यवस्था को सब्सिडी और पोषण देते हैं, जो कि किसी भी परिवहन व्यवस्था के सामान्य कॉल से कहीं ज्यादा है। यह ग्राहक-अनुभव को बढ़ाने के लिए उदारता से खर्च करने की हमारी क्षमता को रोकता है और इसलिए हम सामान्य जनता, उद्योग, शिक्षा, अनुसंधान संस्थानों, वाणिज्य के कक्ष, क्षेत्रीय रेलवे / पीयूएस और रेलवे की अन्य इकाइयों को विचारों के साथ आने के लिए आमंत्रित करना चाहते हैं। बेहतर सेवाओं के लिए पैसे कैसे बढ़ाएं

विवरण

भारतीय रेल एक नाटकीय परिवर्तन के शिखर पर है और यह आपकी प्रगति में भूमिका निभाने का अवसर है, और बाद में हमारे देश की आर्थिक वृद्धि। चुनौतीपूर्ण लगता है? हम वादा करते हैं कि यह नहीं है। भारतीय रेलवे आपकी प्रस्तुतियां आमंत्रित करती है कि बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए रेलवे के लिए पैसा कैसे बढ़ाया जाए। लक्ष्य बातचीत को प्रोत्साहित करना, विचारों को परिष्कृत करना और काम करने के लिए बेहतरीन रणनीतियां है। आप इतिहास पर अपना निशान बनाना चाहते हैं इसके अलावा लाइन पर अविश्वसनीय नकद पुरस्कार हैं
चुनौती को ऑनलाइन प्रतिस्पर्धा के रूप में डिज़ाइन किया गया है जिसमें 'innovate.mygov.in पर होस्ट किया गया है' के लिए मूल अभिनव समाधान प्रस्तुत करने के लिए 'बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए रेलवे के लिए पैसा कैसे बढ़ाएं' (जन भागिदारी) ' समाधान में धन का जुटाने के लिए विचार, विस्तार व्यापार योजना, कार्यान्वयन रणनीति शामिल होना चाहिए। प्रतिभागियों को विशेष रूप से भारतीय रेलवे की मौजूदा व्यवस्था में आसान कार्यान्वयन के अवसरों पर ध्यान दिया जा सकता है।
चैलेंज का उद्देश्य आइडिया / बिजनेस प्लान और समाधान का उपयोग करने में सहज, सहज बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है जो भारतीय रेलवे की वर्तमान क्षमता को प्रभावित किए बिना सुविधाजनक कार्यान्वयन सक्षम कर सकता है।

तकनीकी आवश्यकताएँ

1. मुख्य उद्देश्य:

बेहतर सेवा (जन भागिदारी) प्रदान करने के लिए रेलवे के लिए पैसा कैसे बढ़ाएं के लिए एक आइडिया, व्यापार योजना और कार्यान्वयन रणनीति का विकास

2. सीमा आयाम:

  • समाधानों को परिवहन व्यवसाय से संबंधित क्षेत्रों में खुद को प्रतिबंधित करना चाहिए - यात्रियों, भाड़ा, पार्सल और गैर-किराया स्रोत आदि।
  • राजस्व जुटाने का समाधान बुनियादी ढांचे के विस्तार, नई लाइनों, स्टेशनों आदि के निर्माण के सुझाव को स्पष्ट करना चाहिए।
  • राजस्व जुटाने का समाधान पर्याप्त सार्वजनिक निवेश का सुझाव देना चाहिए।
  • समाधान संगठनात्मक संरचना, सामान्यीकरण में परिवर्तनों को स्पष्ट करना चाहिए।
  • सार्वजनिक उधार देने वाली एजेंसियों / निजी निवेशकों / स्टॉक एक्सचेंजों से धन जुटाने के तरीकों और तरीकों का समाधान करने के तरीके से समाधान सुलझाना चाहिए।

3. भारतीय रेलवे में पैसा जमा करना:

2016-17 के लिए राजस्व के अनंतिम आंकड़े और 2017-18 के राजस्व के रुझान सकल राजस्व में स्थिरता दिखा रहे हैं। इन आंकड़ों से स्पष्ट है कि भारतीय रेल के राजस्व परिवहन सेवाओं की बढ़ती मांग के अनुरूप नहीं बढ़ रहे हैं। रेलवे के लिए राजस्व का मुख्य स्रोत हैं भाड़ा, उपनगरीय और कोलकाता मेट्रो, पार्सल आदि सहित यात्री सेवाएं। ये स्रोत स्थिरता के संकेत दिखा रहे हैं। रेलवे से पहले चुनौती बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए अपने राजस्व में वृद्धि करना है
आम तौर पर, निम्न में से किसी एक तरीके से राजस्व बढ़ सकता है:
  • श्रेणी / सेवाओं की मात्रा बढ़ाएं
  • परिवहन की प्रति यूनिट वसूली की दर में वृद्धि
  • राजस्व के प्लग रिसाव

4. समाधान से व्यापक उम्मीदें:

समाधान / विचार अन्य बातों के अलावा, विचार कर सकते हैं:
  • संगठन स्तर के लिए स्केलेबिलिटी
  • वित्तीय और व्यावसायिक व्यवहार्यता
  • पारदर्शिता
  • ग्राहक हितैषी
  • स्थिरता
  • आगे सुधार के लिए स्कोप
  • राष्ट्रीय आर्थिक आवश्यकताओं के साथ संगतता

दिशानिर्देश और नियम एवं शर्तें

1. प्रवेश का तरीका

  • ऑनलाइन आवेदन प्रणाली का उपयोग करते हुए प्रविष्टियों को पोस्ट करने के लिए, प्रतिभागियों को https://www.innovate.mygov.in पर जाने और "सहभागी करने के लिए यहां क्लिक करें" बटन पर क्लिक करने की सलाह दी जाती है। भागीदार को विभिन्न क्षेत्रों के साथ पंजीकरण फार्म की विशेषता वाले लैंडिंग पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा।
  • प्रतिभागी को प्रतिभागी पंजीकरण फॉर्म और प्रवेश प्रस्तुति फॉर्म भरना होगा। प्रस्तुत करने के लिए ऑनलाइन प्रविष्टि प्रस्तुत करने के फॉर्म पर उल्लिखित दिशानिर्देशों में निर्धारित आवश्यकताओं के अनुरूप होना चाहिए।
  • सफल प्रस्तुति पर, प्रतिभागी को एक पुष्टिकरण ईमेल प्राप्त होगा।
  • क्या भारतीय रेलवे / आयोजकों को अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता है, वे ईमेल के माध्यम से पंजीकृत प्रतिभागी से संपर्क करेंगे प्रतिभागियों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी अतिरिक्त जानकारी के अनुसार निर्देशित करें।
  • पत्राचार: भारतीय रेलवे / आयोजकों से प्रतिभागियों को कोई भी पत्राचार पंजीकरण के समय भागीदार द्वारा प्रदान की गई मोबाइल नंबर पर ईमेल या एसएमएस के माध्यम से होगा। ईमेल डिलीवरी विफलताओं के मामले में आयोजकों और भारतीय रेलवे उत्तरदायी नहीं हैं।

2. प्रविष्टियां जमा करने की अंतिम तिथि

1 9 मई 2018 को पहले 6 अप्रैल से पहले ऑनलाइन आवेदन प्रणाली का उपयोग करके विधिवत पूर्ण और पूरी तरह से भरा प्रविष्टियां जमा की जानी चाहिए 

3. पात्रता

  • चैलेंज व्यक्तियों और कंपनियों / संस्थाओं के लिए खुला है
  • कंपनियों के मामले में, टीम के सदस्यों / शेयरधारकों के बहुमत के लिए भारतीय निवासी नागरिक होने की आवश्यकता होती है।
  • सभी भाग लेने वाले व्यक्तियों को भारतीय निवासी नागरिक होने की आवश्यकता है।
  • प्रतिभागियों (व्यक्तिगत / या टीमों के मामले में, टीम के नेता) को 20 मार्च 2018 तक कम से कम 18 वर्ष की आयु होने की आवश्यकता है
  • निम्न व्यक्तियों और उनके तत्काल रिश्तेदार चुनौती में भाग नहीं ले सकते हैं:
    • चैलेंज के निष्पादन और मूल्यांकन में सीधे शामिल भारतीय रेल का कर्मचारी
    • ज्ञान-निष्पादन साथी / आयोजक के किसी भी सदस्य या कर्मचारी
    • चैलेंज के लिए मूल्यांकन पैनल, विशेषज्ञों और जूरी के किसी भी सदस्य

4. पुरस्कार: कुल चार पुरस्कार

  • प्रथम पुरस्कारः रु। 10 लाख (केवल दस लाख) अधिकतम
  • दूसरा पुरस्कार: रु। 5 लाख (पांच लाख केवल) अधिकतम
  • तीसरा पुरस्कार: रु। 3 लाख (केवल तीन लाख) अधिकतम
  • चौथा पुरस्कार: रु। 1 लाख (एक लाख केवल) अधिकतम

5. प्रविष्टियों के लिए सामान्य दिशानिर्देश:

  • लिखना या तो हिंदी या अंग्रेजी में जमा किया जाना चाहिए
  • प्रस्तुत करने के मामले में किसी अन्य भाषा में, हिंदी या अंग्रेजी दोनों में अनुवाद के साथ होना चाहिए।
  • यह एक व्यक्तिगत परियोजना या एक टीम प्रोजेक्ट हो सकता है हालांकि, टीम के मामले में, टीम के नेता सहित कुल टीम सदस्यों को छह से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • प्रस्तुत करने वाले व्यक्ति (एस) की पहचान का कोई संदर्भ प्रस्ताव में नहीं किया जाना चाहिए। यदि ऐसा किया जाता है, तो यह प्रवेश अस्वीकार कर दिया जाएगा।
  • यह जोरदार सलाह दी जाती है कि प्रविष्टियों को जमा करने के लिए बंद होने तक इंतजार न करें। सर्वर त्रुटि / ट्रैफ़िक के कारण प्रविष्टियों की देर / गैर-रसीद के लिए रेलवे जिम्मेदार नहीं होगा।
  • प्रतियोगी को एक उचित जूरी के सामने अपने विचारों को प्रस्तुत करने / विस्तृत करने के लिए कहा जा सकता है।
  • प्रस्तावित संकल्पना / आइडिया के आगे के विकास के लिए रेलवे प्रस्तावक के साथ सहयोग करने का निर्णय ले सकता है।
  • मूल्यांकन पैनल और जूरी का निर्णय अंतिम होगा पैनल या प्रक्रिया के किसी भी फैसले के संबंध में किसी भी व्यक्ति के साथ कोई संचार नहीं किया जाएगा।
  • असफल प्रविष्टियों को ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा और रेल मंत्रालय को इसका अधिकार नहीं होगा।

6. मूल्यांकन प्रणाली:

अनुलग्नक "ए" में उल्लेखित मापदंडों के अनुसार, तीन चरणों में प्रविष्टियों का मूल्यांकन किया जाएगा।
मंच
मूल्यांकन परिणाम
प्रथम
डबल प्रविष्टियों की समीक्षा के माध्यम से लगभग 50 प्रविष्टियों को शॉर्टलेंट करने के लिए मूल्यांकन करने के लिए सभी प्रविष्टियां का मूल्यांकन किया जाएगा
दूसरा
10 सबसे आशाजनक विचारों को चुनने के लिए एक विशेषज्ञ पैनल द्वारा 50 शॉर्टलिस्ट प्रविष्टियों का और मूल्यांकन किया जाना है
अंतिम
पुरस्कारों के विचार के लिए मंत्रालय द्वारा गठित प्रतियोगिता समिति को चरण 2 में चयनित 10 विचारों को प्रस्तुत किया जाएगा

7. आईपीआर, गोपनीयता और अन्य शर्तें:

  • भारतीय रेलवे / आयोजकों द्वारा प्रस्तुत आवेदनों पर स्वामित्व का दावा नहीं किया गया है या कोई नया आईपी बनाया गया है, लेकिन एक आवेदन जमा करके, प्रतिभागी भारतीय रेल और उसके संबद्ध इकाइयों / मंत्रालयों को हस्तांतरणीय, दुनिया भर में, अनन्य, सतत, अटल, रॉयल्टी-मुक्त , सबमिट किए गए आवेदनों में प्रतिभागियों के बौद्धिक संपदा अधिकारों के तहत पूरी तरह से भुगतान-अप लाइसेंस, प्रतिभागी नव विकसित आईपी और प्रतिभागी पृष्ठभूमि आईपी:
    • पुन: उत्पन्न करने के लिए, प्रकाशन और प्रदर्शन, वितरण और अनुप्रयोगों और / या सहभागी नववर्ती आईपी और प्रतिभागी पृष्ठभूमि आईपी के व्युत्पन्न कार्यों को बनाने;
    • बेचने, बेचने, बेचने, बेचने, बेचने, किराए, पट्टा, या उत्पादों / विचारों को उधार देने के लिए;
    • तीसरे पक्ष के ऐसे आवेदनों का खुलासा करना;
    • इस चैलेंज के संबंध में प्रतिभागियों का नाम या उपनाम प्रकाशित करने के लिए
  • जबकि भारतीय रेल बौद्धिक संपदा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी संभावित उपाय करेगी, प्रतिभागियों को एक स्तर पर तकनीकी विवरण शामिल नहीं करना चाहिए जो कि उनकी रक्षा करने की क्षमता को प्रभावित कर सकें और कुछ भविष्य के बिंदु पर, पंजीकृत अधिकारों के माध्यम से अपनी बौद्धिक संपदा का फायदा उठा सकें। प्रतिभागियों को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि वे बौद्धिक संपदा के संबंध में अपने अधिकारों को समझें और उन अधिकारों की सुरक्षा।
  • मौलिकता: यदि कोई विचार आइडेंट द्वारा विचार के उपयोग के लिए एक कानूनी रूप से लागू करने योग्य उपकरण के माध्यम से एक विचार की उत्पत्ति के द्वारा एक पेटेंट कराया गया है, या तृतीय पक्ष की संपत्ति है, तो उसे प्रस्तुत करने में स्पष्ट श्रेय दिया जाना चाहिए।
  • भारतीय रेलवे / आयोजकों किसी भी त्रुटि, चूक, रुकावट, विलोपन, दोष, संचालन या संचरण में देरी, संचार लाइन विफलता, चोरी या विनाश या प्रविष्टियों की अनधिकृत पहुंच या परिवर्तन की जिम्मेदारी नहीं लेते हैं।
  • इसके अलावा, प्रतिभागियों का प्रतिनिधित्व, वारंट और अनुबंध है कि प्रस्तुतियां नहीं हैं:
    • किसी भी तीसरे पक्ष के बौद्धिक संपदा अधिकारों का उल्लंघन करना और आगे की प्रतिभागी के किसी भी गोपनीय दायित्वों का उल्लंघन नहीं करते हैं;
    • आयोजकों और भारतीय रेलवे को पूर्व लिखित नोटिस के बिना किसी भी प्रतिबंध या तीसरे पक्ष की सीमाओं के अधीन कोई सॉफ़्टवेयर या प्रोग्रामिंग कोड होता है;
    • किसी भी वायरस, कीड़े, स्पायवेयर, अन्य घटकों या निर्देश जो दुर्भावनापूर्ण, भ्रामक या किसी कंप्यूटर की कार्यक्षमता को सीमित या हानि करने के लिए डिज़ाइन किया गया है;
    • किसी भी सहभागी स्वामित्व वाले व्यापारिक रहस्यों या तीसरे पक्ष के व्यापारिक रहस्यों को शामिल करें और आयोजकों या भारतीय रेलवे के लिए आवेदनों के पूर्ण लाभ का आनंद लेने के लिए ऐसा कोई व्यापार रहस्य नहीं होगा;
    • ऐसी सामग्री होती है जिसे किसी भी व्यक्ति, साझेदारी या निगम के लिए मानहानिकारक, अपमानजनक, घृणित, जातीय या धार्मिक पक्षपातपूर्ण या आक्रामक, धमकी या उत्पीड़न माना जा सकता है;
    • किसी भी सांविधिक प्रावधानों का उल्लंघन करना
  • सहभागीकर्ताओं की पूर्व लिखित अनुमति के बिना सहभागी, किसी भी अधिकार, दायित्वों या विशेषाधिकारों (कानून के संचालन के द्वारा या अन्यथा) को निर्दिष्ट नहीं करेगा। सिवाय इसके कि इसके साथ ही अन्यथा निर्धारित किया गया है, आयोजकों की पूर्व लिखित सहमति के बिना सहभागी, कर्तव्यों या दायित्वों को किसी भी तरह से असाइन करने के लिए सहभागी का कोई भी प्रयास निरर्थक और शून्य होगा। पूर्वगामी के अधीन, इन नियमों और शर्तों को पूरी तरह से बाध्य किया जाएगा, पक्षों और उनके संबंधित उत्तराधिकारियों द्वारा लागू होने और लागू करने के लिए लागू होंगे और लागू होंगे।
  • कोई देयता नहीं: भारतीय रेलवे, आयोजकों, माईगोव, मूल्यांकन पैनल के सदस्य, चयनित जूरिस, सहायक संगठन या भारतीय रेल के किसी भी कर्मचारी या एजेंट के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे:
    • चुनौती के संबंध में प्रतिभागी द्वारा किए गए किसी भी लागत या हानि या दायित्व;
    • प्रतिभागी द्वारा मुनाफे की उम्मीद में कोई भी कमी
    • बौद्धिक संपदा के संबंध में अधिकारों या आयोजकों, आईआर, समर्थन संगठनों या बौद्धिक संपदा के संबंध में किसी भी तीसरे पक्ष के अधिकारों को समझने के लिए भागीदार द्वारा कोई भी विफलता; या
    • किसी भी अन्य लाभ को प्रतिभागी को चैलेंज में भाग लेने से प्राप्त होने की उम्मीद हो सकती है।
  • प्रतिभागी किसी भी कार्यवाही या दावे से उत्पन्न होने वाली किसी भी हानि, लागत, दायित्व और व्यय (उचित वकील फीस सहित) के खिलाफ हानिकारक संगठनों, भारतीय रेलवे, मूल्यांकन पैनल, चुने गए जूरी, सदस्यों के बचाव, क्षतिपूर्ति और पकड़ करने के लिए सहमत हैं या आयोजकों, भारतीय रेलवे या मूल्यांकन पैनल के सदस्यों, चुनौतीपूर्ण जूरी, समर्थन संगठनों या उसके ग्राहकों के खिलाफ धमकी देते हुए आरोप लगाया गया है कि प्रस्तुत किए गए किसी भी आवेदन, संक्षिप्त सूचीबद्ध या चयनित, किसी भी पेटेंट, कॉपीराइट, ट्रेडमार्क, व्यापार रहस्य, या अन्य बौद्धिक संपदा अधिकारों का उल्लंघन किसी भी तीसरे पक्ष के, और या यदि आयोजकों, भारतीय रेलवे या मूल्यांकन पैनल के सदस्य, चयनित ज्यूरी, समर्थन संगठन ऊपर की वारंटियों के उल्लंघन से किसी भी चोट, हानि या नुकसान भुगतना पड़ता है।आयोजकों या भारतीय रेलवे के साथ प्रतिभागी (एस) प्रदान करने से सहमत हैं:
    • इस तरह के दावों या कार्रवाई के लिखित नोटिस को तत्काल
    • इस तरह के दावे या कार्रवाई के बचाव या निपटान में भाग लेने का अवसर, बशर्ते, कि भारतीय रेलवे के पूर्ववर्ती सहमति से कोई सहमति नहीं ली जाएगी या किसी भी दावे से उस समझौते से समझौता किया जाएगा जो बिना शर्त से भारतीय रेल को रिहा नहीं करता है और इस नियम और शर्तों के तहत भारतीय रेल अधिकारों पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है; तथा
    • रक्षा और / या निपटान में उचित जानकारी और सहायता किसी भी दावे या कार्रवाई भारतीय रेलवे को अपने खर्च पर उपरोक्त किसी भी विवाद या क्रिया में भाग लेने का अधिकार होगा। प्रतिभागी (पूर्व) लिखित सहमति के बिना किए गए या किए गए किसी भी लागत, खर्च या समझौते के लिए प्रतिभागी (ओं) जिम्मेदार नहीं होंगे।
  • गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए भारतीय रेलवे / आयोजकों द्वारा उचित प्रयास किए जाएंगे। मूल्यांकन पैनल, विशेषज्ञों और जूरी के सदस्य इस आधार पर नियुक्त किए जाएंगे कि वे प्रतिभागियों, या विचारों या चैलेंज के संबंध में प्रस्तुत किसी भी अन्य जानकारी का खुलासा करने या उनका उपयोग करने से निषिद्ध हैं, सिवाय इसके कि गोपनीयता समझौता और मूल्यांकन पैनल / जूरी के सदस्य के रूप में उनकी क्षमता में।
    • भारतीय रेलवे, आयोजकों, रेल मंत्रालय या किसी भी समर्थन संगठन किसी भी मूल्यांकन पैनल के सदस्य या विशेषज्ञों या गोपनीयता के संबंध में उनके दायित्वों के लिए जूरी के सदस्य की कार्रवाई के लिए कोई जिम्मेदारी स्वीकार नहीं कर सकते हैं और किसी गैर प्रकटीकरण समझौते (एनडीए ) प्रतिभागियों के साथ प्रत्येक प्रस्तुत करने की गोपनीयता को सुरक्षित रखने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा, लेकिन यह सूचित किया जाता है कि यदि ऐसी टीम ऐसी सामग्री की गोपनीयता के बारे में चिंतित है तो अत्यधिक संवेदनशील सामग्री को प्रवेश से बाहर रखा जाना चाहिए। नोट, हालांकि, यह अंतिम टीम एक जूरी और दर्शकों के लिए संक्षिप्त प्रस्तुतियां देगी। चुनौती के लिए प्राप्त बौद्धिक संपदा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी उचित उपाय किए जाएंगे। ऐसे अधिकारों का संरक्षण हालांकि, अंततः प्रत्येक भागीदार की जिम्मेदारी है
    • इस चुनौती के दौरान प्राप्त सभी सूचनाएं, जिसमें स्कोर, व्यापार योजना सारांश आदि तक सीमित नहीं है, गोपनीय रहेगी और किसी भी व्यक्ति या संस्था को किसी भी पार्टी द्वारा इसका खुलासा नहीं किया जाएगा और कार्यक्रम आयोजकों के बाहर खुलासा नहीं किया जा सकता है, भारतीय रेलवे के संगठनों का समर्थन करना ।
  • भारतीय रेलवे / आयोजकों पूर्व नोटिस के बिना किसी भी समय भागीदारी की शर्तों और शर्तों को बदल सकते हैं। वेबसाइट पर पोस्ट किए जाने के बाद संशोधित नियम और शर्तें तत्काल प्रभावी हो जाएंगी। यह भागीदारी की पूरी जिम्मेदारी है कि नियमित रूप से वेबसाइट पर जाकर चैलेंज के नियम और शर्तों में कोई भी बदलाव पढ़े।
  • आयोजकों और भारतीय रेलवे या किसी भी समर्थन संगठन को चुनौती में भाग लेने वाले प्रतिभागियों के लिए कोई भी खर्च नहीं होगा और न ही ऊपर निर्दिष्ट निर्दिष्ट के अलावा किसी भी दावे का मनोरंजन करना होगा।

8. समाप्ति और विवाद

  • भारतीय रेलवे / आयोजक किसी भी समय,
    • चैलेंज के किसी भी नियम और शर्तों के उल्लंघन के लिए चुनौती से एक भागीदार को अयोग्य घोषित करें; या
    • वेबसाइट पर उस प्रभाव के लिए एक नोटिस पोस्ट करके चुनौती को रोकें।
  • विवाद, यदि कोई हो, केवल वडोदरा की अदालतों में अधिकार क्षेत्र के अधीन हैं।

चुनौती का संक्षिप्त विवरण

उप: 'बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए रेलवे के लिए पैसे कैसे बढ़ाएं' पर सार्वजनिक प्रतियोगिता (जन भागिदरी)
भारतीय रेलवे में 67,368 के.एम. का नेटवर्क है (YB 2016-17)। आईआर देश की जीवन रेखा है यह 22.24 मिलियन यात्रियों को दैनिक खानपान के लिए 13,32 9 यात्री सेवाएं चलाता है। इसी तरह, यह रोजाना 3.04 मीट्रिक टन माल ढुलाई के 9,221 फ्रेट ट्रेन चलाता है।
वर्ष 2016-17 के लिए रेल का कुल राजस्व 1,65,292 करोड़ रुपये था। वर्ष के लिए कार्य व्यय 1, 59, 0 9 करोड़ रुपए था। यह देखा गया है कि पिछले 4 वर्षों से भारतीय रेल का राजस्व लगभग स्थिर रहा है, जबकि काम का खर्च निरंतर बढ़ रहा है। इससे रेलवे के निवेश योग्य अधिशेष में कमी आई है, जो सेवाओं की गुणवत्ता को प्रभावित करती है।
एक राष्ट्रीय सामान्य यात्री अपने विशाल नेटवर्क पर यात्री और माल परिवहन के रूप में, भारतीय रेलवे ने हमेशा भारत के सामाजिक और आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह लाखों यात्रियों के लिए परिवहन का सस्ती और सस्ती साधन है बल्क माल का वाहक जैसे अयस्क और खनिज, लोहा और इस्पात, सीमेंट, खनिज तेल, अनाज और उर्वरक, कंटेनरीकृत कागो आदि, कृषि, उद्योग और आम आदमी के लिए भारतीय रेल का महत्व अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त है।
रेलवे के लिए राजस्व का मुख्य स्रोत हैं भाड़ा, उपनगरीय और कोलकाता मेट्रो, पार्सल आदि सहित यात्री सेवाएं। ये स्रोत स्थिरता के संकेत दिखा रहे हैं। रेलवे से पहले चुनौती बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए अपने राजस्व में वृद्धि करना है
आम तौर पर, निम्न में से किसी एक तरीके से राजस्व बढ़ सकता है:
  • श्रेणी / सेवाओं की मात्रा बढ़ाएं
  • परिवहन की प्रति यूनिट वसूली की दर में वृद्धि
  • राजस्व के प्लग रिसाव
हाल के दिनों में, गैर-फेयर राजस्व स्रोतों से राजस्व उत्पन्न करने पर जोर दिया गया है। भारतीय रेलवे ने पहले ही महंगाई मूल्य निर्धारण, स्टेशन पुनर्विकास, गैर-फेयर राजस्व निदेशालय की स्थापना जैसे राजस्व बढ़ाने के लिए विभिन्न कदम उठाए हैं। गैर-फेयर राजस्व निदेशालय पहले से ही राजस्व बढ़ाने के लिए निम्नलिखित क्षेत्रों पर काम कर रहा है:
  • स्टेशनों पर विज्ञापन;
  • स्टेशन पुनः विकास सहित स्टेशन भवनों पर रिक्त भूमि और अंतरिक्ष अधिकारों का वाणिज्यिक शोषण;
  • कोचों (दोनों के अंदर / बाहर) और लोको पर विज्ञापन;
  • रेलवे कर्मियों के लिए वर्दी की प्रायोजन, जहाँ भी प्रचलित हो;
  • रेलवे स्टेशन के पास जमीन पर पटरियों के साथ जमीन पर होर्डिंग के माध्यम से विज्ञापन;
  • रेलवे पटरियों के साथ वाणिज्यिक खेती;
  • मुलायम संपत्तियों का मुद्रीकरण, विज्ञापन और वेब लिंक के माध्यम से वेबसाइटों से आय का निर्माण करना;
  • Sidings और रास्ता छोड़ शुल्क;
  • बहुआयामी परिसर के संचालन / लाइसेंसिंग;
  • स्टेशनों के अलावा रेलवे भूमि में वाहनों का पार्किंग;
  • रेलवे परिसरों (जैसे वाटर टैंक, माइक्रोवेव टावर, ओएचई मास्ट इत्यादि) पर वैगनों, एफओबी, आरओबी, आरयूबी, रेलवे भवन, लोको शेड, उत्पादन इकाइयों, संरचनाओं पर विज्ञापन;
  • बोर्ड (रेलवे) और ऑफ-बोर्ड (स्टेशन) मनोरंजन, ट्रेनों पर पत्रिकाएं, रेलवे परिसर में स्टेशनों सहित प्रदर्शित करता है (एलईडी स्क्रीन, वीडियो दीवार, अनुवाद आदि);
  • गतिविधियों के प्रायोजन और स्टेशनों पर घटनाएं, ब्रांडिंग आदि;
  • रेलवे स्टेशनों के बाहर भूमि में वेतन और प्रयोग शौचालय का संचालन (परिचालित क्षेत्र, एलसी के फाटक के निकट सड़कें, दृष्टिकोण आदि);
  • स्टेशनों सहित रेलवे परिसर में रेडियो, वीडियो, इंटरनेट, वाईफ़ाई, मोबाइल एप्लिकेशन, इंटरएक्टिव सेवाएं (जैसे वीडियो गेम आदि);
  • पर्यटन।
एक राष्ट्रीय सामान्य वाहक के रूप में, आर्थिक, स्वच्छ परिवहन सेवाएं प्रदान करने की क्षमता के साथ, भारतीय रेलवे अपने ग्राहकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए अपने राजस्व में सुधार करने का प्रयास कर रही है। जनभोगी के अंतर्गत उद्देश्य के लिए, ठोस विचार / योजनाएं / प्रस्ताव सार्वजनिक से आमंत्रित किए जाते हैं ताकि बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए रेलवे के लिए धन बढ़ाएं।

वर्तमान परिदृश्य

रेल के आय और व्यय के लिए अंतिम आंकड़े निम्नानुसार हैं:

2012-13
2013-14
2014-15
2015-16
2016-17
सकल राजस्व
126,180
143,214
161,017
164,333
165,292
कार्य व्यय
112,565
131,465
144,179
147,836
159,030
जाल
13615
11749
16,839
16,497
6262
2016-17 के लिए अनंतिम आंकड़े और 2017-18 के लिए रुझान सकल राजस्व में स्थिरता दिखा रहे हैं इन आंकड़ों से स्पष्ट है कि आर्थिक विकास के कारण परिवहन सेवाओं की बढ़ती मांग को देखते हुए, भारतीय रेल के राजस्व संभावित से मेल नहीं खा रहे हैं।
रेलवे के लिए राजस्व का मुख्य स्रोत फ्रेट हैं, उपनगरीय और कोलकाता मेट्रो, पार्सल आदि जैसी यात्री सेवाएं हैं। ये स्रोत मुख्य रूप से मौजूदा नेटवर्क की संतृप्ति के कारण ठहराव के संकेत दिखा रहे हैं और नेटवर्क का विस्तार करने का काम प्रगति पर है। हालांकि, नेटवर्क का विस्तार एक समय लेने वाली प्रक्रिया है जैसा और जब यह विस्तारित नेटवर्क उपलब्ध हो जाता है, तो रेलवे को इस विस्तारित नेटवर्क का पूरी तरह उपयोग करने के लिए नवीन विचारों को लागू करना होगा। इसलिए, रेलवे से पहले चुनौती यह है कि वह अपने राजस्व को गैर-किस्मत स्रोतों और अन्य स्रोतों से लघु-माध्यमिक अवधि में बढ़ाने के लिए है, जो कि नेटवर्क स्वतंत्र हैं और लंबे समय में पारंपरिक स्रोतों से राजस्व उत्पन्न करते हैं, जिसका लक्ष्य विस्तारित नेटवर्क के उपयोग पर है। गैर-फेयर राजस्व स्रोतों से राजस्व जुटाने के लिए एक विशाल दायित्व भी है।
आम तौर पर, निम्न में से किसी एक तरीके से राजस्व बढ़ सकता है:
  • सेवाओं की संख्या / मात्रा बढ़ाएं
  • परिवहन की प्रति यूनिट वसूली की दर में वृद्धि
  • राजस्व के प्लग रिसाव
एक राष्ट्रीय सामान्य वाहक के रूप में, आर्थिक, स्वच्छ परिवहन सेवाएं प्रदान करने की क्षमता के साथ, भारतीय रेलवे अपने ग्राहकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए अपने राजस्व में सुधार करने का प्रयास कर रही है। जनभोगी के अंतर्गत उद्देश्य के लिए, ठोस विचार / योजनाएं / प्रस्ताव सार्वजनिक से आमंत्रित किए जाते हैं ताकि बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए रेलवे के लिए धन बढ़ाएं।

सीमा की स्थिति

  • समाधानों को परिवहन व्यवसाय से संबंधित क्षेत्रों में खुद को प्रतिबंधित करना चाहिए - यात्रियों, भाड़ा, पार्सल और गैर-किराया स्रोत आदि।
  • राजस्व जुटाने का समाधान बुनियादी ढांचे के विस्तार, नई लाइनों, स्टेशनों आदि के निर्माण के सुझाव को स्पष्ट करना चाहिए।
  • राजस्व जुटाने का समाधान पर्याप्त सार्वजनिक निवेश का सुझाव देना चाहिए।
  • समाधान संगठनात्मक संरचना, सामान्यीकरण में परिवर्तनों को स्पष्ट करना चाहिए।
  • सार्वजनिक उधार देने वाली एजेंसियों / निजी निवेशकों / स्टॉक एक्सचेंजों से धन जुटाने के तरीकों और तरीकों का समाधान करने के तरीके से समाधान सुलझाना चाहिए।

प्रस्तावित आइडिया से व्यापक उम्मीदें

  • संगठन स्तर के लिए स्केलेबिलिटी
  • वित्तीय और व्यावसायिक व्यवहार्यता
  • पारदर्शिता
  • ग्राहक हितैषी
  • स्थिरता
  • आगे सुधार के लिए स्कोप
  • राष्ट्रीय आर्थिक आवश्यकताओं के साथ संगतता

प्रविष्टि सबमिशन फ़ील्ड

प्रतिभागियों को प्रवेश प्रस्तुति फॉर्म में दिए गए खेतों में अपनी प्रविष्टियां जमा करनी होगी जिनके अंतर्गत खेतों के लिए निर्धारित वर्णों की संख्या को सीमित किया गया है:
  • लगभग 250 शब्दों में प्रस्तावित प्रतिस्पर्धा का सार
  • प्रस्तावित प्रतिस्पर्धा के लिए आइडिया 1000 शब्दों तक सीमित होना चाहिए। कोई भी लगाव 8 एमबी आकार से अधिक नहीं होना चाहिए
  • ग्राहकों के मूल्य का प्रस्ताव और ग्राहक अनुभव को बढ़ाने में अवधारणा / डिजाइन की प्रासंगिकता, लगभग 150 शब्दों में
  • लगभग 250 शब्दों में प्रतियोगिता / चैलेंज में निर्धारित सीमा शर्तों का अनुपालन
  • लगभग 150 शब्दों में प्रस्तावित विचार की मौलिकता समझाओ
  • लगभग 200 शब्दों में प्रस्तावित विचार की लागत प्रभावशीलता
  • कार्यान्वयन में संभावित बाधाएं, लगभग 150 शब्दों में समझाई जानी चाहिए

मूल्यांकन कैरेगरी


एस.एन.
मूल्यांकन मानदंड
तौल
1
कार्यान्वयन की व्यवहार्यता / व्यवहार्यता
30
2
राजस्व संभावित
20
3
ग्राहक सुविधा
10
4
अनुमापकता
10
5
लागत प्रभावशीलता
10
6।
सीमा शर्तों का अनुपालन
10
7
विस्तार की ओरिएंटेशन
5
8
प्रस्तुति की गुणवत्ता
5


100

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्र .1 प्रतिस्पर्धा क्या चुनौती है?
प्रतिस्पर्धा चुनौती देश के मुख्य रेल परिवहन सेवा प्रदाता के विकास और मूल्य वृद्धि प्रयासों में भारतीय नागरिकों को सोचने और योगदान करने के लिए प्रेरित करने का एक प्रयास है। प्रतियोगिता हितधारकों की वर्तमान आकांक्षाओं के लिए बॉक्स की सोच और समाधानों से बाहर निकलती है।
प्रश्न 2. प्रतियोगिता चुनौतियों के लिए मूल्यांकन मानदंड क्या हैं?
चुनौती के लिए मूल्यांकन मानदंडों को सुनिश्चित करने के उद्देश्य के लिए चुनौती की मुख्य आवश्यकताओं के लिए खाते में तैयार किया गया है कि सुझाव दिया गया प्रभावी है। वे पहले से ही प्रकाशित किए गए हैं ताकि प्रतिभागियों को अलग-अलग मानदंडों के महत्व को समझने में सक्षम किया जा सके और इसके अनुसार उनके विचार / लेखन-अप सबमिट करें।
प्र .3। अगर मैं व्यक्तिगत हूं और मेरा विचार चुना गया है तो मुझे किस तरह का रॉयल्टी या लाभ मिल सकते हैं?
विजेताओं को पुरस्कार के रूप में प्रतियोगिता के पुरस्कार अनुभाग में विस्तृत के रूप में मिल जाएगा। पुरस्कार राशि पर किसी भी कर देयता को खुद विजेता द्वारा वहन करना होगा। पुरस्कारों के अलावा, विजेताओं के लिए कोई अतिरिक्त रॉयल्टी या लाभ प्रस्तावित नहीं है प्रतिभागियों को दृढ़ता से सलाह दी जाती है कि वे चुनौती में दिये गये नियम और शर्तों के माध्यम से जाने दें।
प्रश्न 4. प्रतियोगिता के लिए प्रस्तावित विचारों के कार्यान्वयन की व्यवहार्यता क्या है?
कार्यान्वयन की व्यवहार्यता, विचारों को पहचानने के लिए मानदंडों में से एक है, प्रचलित वातावरण स्थितियों और मौजूदा विरासत प्रणालियों और रेलवे के कुशल स्तर को देखते हुए।
प्रश्न 5. प्रस्तावित प्रतियोगी चुनौतियों के विकास में अनुमानित संभावित बाधाएं क्या हैं?
नए विचारों का कार्यान्वयन जोखिम और बाधाओं के अपने सेट के साथ आता है कुछ मामलों में, प्रतिभागियों को अनुमानित संभावित बाधाओं पर टिप्पणी करने की सलाह दी जाती है और प्रतिस्पर्धा में उन पर काबू पाने या उन्हें दूर करने का प्रस्ताव है। हालांकि बाधाओं की कोई विस्तृत सूची नहीं हो सकती है, लेकिन प्रतिभागियों को उत्पाद के जीवन चक्र के दौरान कार्यान्वयन में कठिनाइयों का अच्छी तरह से विश्लेषण करना चाहिए।
प्रश्न 6 प्रस्तावित प्रतियोगिता चुनौती के रखरखाव के मानदंड क्या हैं?
प्रस्तावित विचार को ध्यान में रखना चाहिए जो प्रस्तावों के प्रयोज्यता और रखरखाव में उत्पन्न हो सकती है। कठिनाइयों के विभिन्न कारकों से संबंधित हो सकता है और अनुमान लगाया जा सकता था। प्रतिभागियों को प्रस्ताव में इन मुद्दों पर विचार करना चाहिए और विस्तृत करें कि वे प्रस्ताव में इन मुद्दों के लिए कैसे खाते हैं।
प्रश्न 7. प्रतिभागियों के लिए आयु सीमा क्या है?
प्रतिभागियों (व्यक्तिगत / या टीमों के मामले में, टीम के नेता) को प्रतियोगिता शुरू करने की तारीख में कम से कम 18 वर्ष का होना आवश्यक है।
प्रश्न 8 टीम प्रोजेक्ट के मामले में, टीम का आकार क्या होगा?
टीम के मामले में, दल के नेता सहित कुल टीम के सदस्यों को छह से अधिक नहीं होना चाहिए
प्रश्न 9 पात्रता में राष्ट्रीयता मानदंड क्या हैं?
चुनौती केवल भारतीय निवासी नागरिकों के लिए खुला है। कंपनियों के मामले में, टीम के सदस्यों / शेयरधारकों के बहुमत के लिए भारतीय निवासी नागरिक होने की आवश्यकता होती है।
प्रश्न 10. चुनौती में कौन भाग नहीं ले सकता है?
निम्न व्यक्तियों और उनके तत्काल रिश्तेदार चुनौती में भाग नहीं ले सकते हैं:
  • चैलेंज के निष्पादन और मूल्यांकन में सीधे शामिल भारतीय रेल का कर्मचारी
  • ज्ञान सह निष्पादन साथी / आयोजक के सदस्य या कर्मचारी।
  • चुनौती के लिए मूल्यांकन पैनल, विशेषज्ञों और जूरी का सदस्य
प्र .1.1 एंट्री का मोड क्या होगा?
प्रतियोगिता को एक ऑनलाइन चुनौती के रूप में बनाया गया है निम्नलिखित विधि लागू होती है:
  • ऑनलाइन आवेदन प्रणाली का उपयोग करते हुए प्रविष्टियों को पोस्ट करने के लिए, सहभागी को सलाह दी जाती है कि वे https://innovate.mygov.in पर  जाएं और "क्लिक करें भाग लें" बटन पर क्लिक करें। भागीदार को लैंडिंग पृष्ठ पर ले जाया जाएगा जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के साथ पंजीकरण फॉर्म की सुविधा होगी।
  • प्रतिभागी को प्रतिभागी पंजीकरण फॉर्म और प्रवेश प्रस्तुति फॉर्म भरना होगा। प्रस्तुत करने के लिए ऑनलाइन प्रविष्टि प्रस्तुत करने के फॉर्म पर उल्लिखित दिशानिर्देशों में निर्धारित आवश्यकताओं के अनुरूप होना चाहिए।
  • सफल प्रस्तुति पर, प्रतिभागी को एक पुष्टिकरण ईमेल प्राप्त होगा।
प्र .12। प्रविष्टि सबमिशन फ़ील्ड और फ़ाइल का आकार क्या होगा?
प्रतिभागियों को अपनी प्रविष्टियों को प्रवेश प्रस्तुति फॉर्म में प्रदान किए गए क्षेत्रों में प्रस्तुत करना होगा जो टेम्पलेट के अनुसार निर्धारित वर्णों की संख्या तक सीमित हैं। चित्र, यदि आवश्यक हो, को पीडीएफ के रूप में संलग्न किया जा सकता है, लेकिन 8 एमबी आकार से अधिक नहीं होना चाहिए।
Q.13 लिखने को प्रस्तुत करने के लिए पसंदीदा भाषा क्या होगी?
लिखना या तो हिंदी या अंग्रेजी में जमा किया जाना चाहिए यदि प्रस्तुत अन्य किसी भी भाषा में है, तो उसे हिंदी या अंग्रेजी में अनुवाद के साथ होना चाहिए।
Q.14 सकल राजस्व क्या है?
भारतीय रेल का सकल राजस्व भारतीय रेलवे की संपूर्ण प्राप्ति है
Q.15 सकल राजस्व के घटक क्या हैं?
रेलवे की सकल राजस्व प्राप्ति यात्रियों की सेवाएं, फ्रेट सेवाओं, अन्य कोचिंग जैसे पार्सल, सामान इत्यादि, और अन्य विविध विविध आय से कमाई होती है।
प्र .16। यात्री व्यवसाय के घटक क्या हैं?
रेलवे के यात्री व्यापार में भारतीय रेल द्वारा किए गए यात्री ट्रैफिक की सभी कक्षाएं शामिल हैं और इसमें उपनगरीय और कोलकाता मेट्रो नेटवर्क भी शामिल हैं।
Q.17 माल ढुलाई के घटक क्या हैं?
रेलवे के फ्रेट बिजनेस में भारतीय रेलवे नेटवर्क पर फ्रेट ट्रेन द्वारा किए गए सामान यातायात और कंटेनर यातायात शामिल है। इसमें क्रमशः रेलवे परिसर या वैगन से माल को हटाने में अनुमति समय पर देरी के कारण वसूल किए गए घाटगे और डेमूर्ज शुल्क शामिल हैं।
Q.18 अन्य कोचिंग व्यवसाय क्या है?
अन्य कोचिंग व्यवसाय में सामान आदि के परिवहन शामिल हैं, यात्रियों के अलावा पार्सल / सामान वैन में पैसेंजर ट्रेनें।
Q.19 गैर-फेयर राजस्व क्या है?
रेलवे के गैर-किराया राजस्व परिवहन सेवाओं के अलावा अन्य स्रोतों से विविध आय शामिल हैं। इस प्रकार विभिन्न प्रयोजनों के लिए भूमि, भवनों के विज्ञापन, पट्टे और लाइसेंस से राजस्व, रेलवे भूमि से उत्पादन की नीलामी, रिटायरिंग रूम आदि की आय। नॉन फेयर रेवेन्यू के उदाहरण हैं।

पत्र - व्यवहार

  • भागीदार के साथ कोई भी पत्राचार आवेदन फॉर्म भरने के समय भागीदार द्वारा प्रदान की गई ईमेल के माध्यम से किया जाएगा। ईमेल डिलीवरी विफलताओं के मामले में आयोजक उत्तरदायी नहीं हैं
  • किसी भी प्रश्न के लिए, कृपया इस पर मेल भेजें: ps07@nair.railnet.gov.in

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